मुख्यमंत्री ने रक्षाबंधन पर सखी मंडल की दीदीयों को दी बधाई


    मुख्यमंत्री रघुवर दास ने राज्य में गठित सखी मंडल की दीदीयों को रक्षाबंधन के शुभ अवसर पर पत्र लिखा है। इस पत्र के माध्यम से मुख्यमंत्री ने राज्य के सर्वांगीण विकास में सखी मंडल की दीदीयों की अहम भूमिका पर उन्हें बधाई दी है। मुख्यमंत्री ने अपने संदेश में विगत साढ़े चार वर्षों में सभी सखी मंडल की दीदीयों के प्रतिबद्धता के साथ किए गए प्रयास को सराहा है। पत्र के जरिए उन्होंने लिखा है कि निरंतर विकास के पथ पर अग्रसर नए झारखण्ड के निर्माण में सखी मंडल की दीदीयों की भूमिका अत्यंत महत्वपूर्ण है। समाज के अंतिम व्यक्ति तक विकास की डोर को पहुंचाना सरकार का संकल्प है। सखी मंडल की दीदीयां इस संकल्प को पूरा करने में सेतु का कार्य कर रही हैं।

    मुख्यमंत्री ने पत्र में लिखा है कि सखी मंडल की बहनों ने सरकार द्वारा मिशन मोड में चलाए गए "जल शक्ति अभियान" को सफल बनाने में बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया है। पर्यावरण संरक्षण सह जल संवर्धन में सखी मंडल की बहनों ने स्वयं भागीदारी निभाकर ग्रामीण क्षेत्रों में भी अन्य लोगों को जल संचयन और जल संवर्धन के प्रति प्रेरित और जागरूक करने का कार्य किया है।

    मुख्यमंत्री ने आगे पत्र में लिखा है कि राज्य में कुपोषण, बेरोजगारी, बाल विवाह, डायन बिसाही कुप्रथा इत्यादि चुनौती वाले क्षेत्रों में बहुत हद तक रोक लगाने में हमें सफलता मिली है। सखी मंडल की बहनों ने इन चुनौती वाले क्षेत्रों में प्रतिबद्धता के साथ कार्य किया है। यही कारण है कि राज्य में मातृत्व एवं शिशु मृत्यु दर में कमी आई है। पत्र में आगे उन्होंने लिखा है कि अपने जज्बा और कड़ी मेहनत के बदौलत सखी मंडल की दीदीयों ने रानी मिस्त्री बनकर झारखण्ड को वहां पर शत प्रतिशत खुले में शौच से मुक्त (ओडीएफ) बनाने में योगदान दिया। झारखण्ड की रानी मिस्त्री बनी दीदीयां पूरे देश के लिए अनुकरणीय मिसाल बनी हैं।

    सखी मंडल की दीदीयों में दिखा उत्साह

    झारखण्ड स्टेट लाइवलीहुड प्रमोशन सोसाइटी (जेएसएलपीएस) के द्वारा राज्य के सभी प्रखंडों के सभी गांवों में सखी मंडलों का विशेष बैठक ग्राम संगठन के स्तर पर 12 बजे से 2 बजे तक आयोजित की गई। बैठक में सखी मंडल के सभी सदस्यों ने काफी उत्साहपूर्वक भाग लिया। इस बैठक में मुख्यमंत्री रघुवर दास का रक्षाबंधन के शुभ अवसर पर सखी मंडल के दीदीयों को पत्र के जरिये भेजा गया संदेश पढ़कर सखी मंडल की अध्यक्ष दीदी के द्वारा सभी प्रखंड के सारे सखी मंडल को अवगत कराया गया।  साथ ही साथ, दीदी लोगों के लिए सरकार द्वारा चलाई जाने वाली विभिन्न योजनाओं के बारे में विस्तार से बताते हुए इन्हें जागरूक किया गया।  

    दीदीयों ने अंतिम व्यक्ति तक विकास की डोर को पहुंचाने का लिया संकल्प

    बैठक में सखी मंडल की दीदीयों ने यह संकल्प लिया कि विकास की राह पर खड़े अंतिम व्यक्ति तक विकास की डोर को पहुंचाने तथा समाज के सभी वर्गों को विकास की डोर से जोड़कर हम एक स्वच्छ, समृद्ध एवं विकसित झारखण्ड का सपना साकार करेंगे। पत्र पढ़कर सखी मंडल की बहनों ने मुख्यमंत्री रघुवर दास को धन्यवाद दिया और झारखण्ड को समृद्ध तथा सशक्त बनाने में अपना भरपूर सहयोग देने का शपथ लिया।