10 अगस्त को उप-राष्ट्रपति करेंगे मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना का शुभारंभ


    उप-राष्ट्रपति श्री वेंकैया नायडु 10 अगस्त को मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना का शुभारंभ रांची स्थित हरमू मैदान से करेंगे। राज्य के सभी जिलों में इस प्रकार का कार्यक्रम आयोजित होगा, जिसमें राज्य के मंत्री, सांसद और विधायकों द्वारा योजना का शुभारंभ कर राज्य के किसानों को लाभान्वित करेंगे। इस आयोजन की अद्यतन प्रगति को लेकर बुधवार को कृषि सचिव पूजा सिंघल ने सभी जिला कृषि पदाधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कार्य प्रगति की समीक्षा करते हुए जरूरी निर्देश दिया।

    पूजा सिंघल ने कहा कि मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना के तहत राज्य के 35 लाख किसानों को योजना के तहत 3 हजार करोड़ रुपए की आर्थिक सहायता देने का लक्ष्य निर्धारित है। 10 अगस्त को आयोजित कार्यक्रम के तहत प्रथम चरण में 15 लाख किसान लाभान्वित होंगे, ताकि किसान बीज, उर्वरक, कीटनाशक समेत अन्य जरूरी संसाधन कृषि कार्य के लिए जुटा सकें। जिन किसानों के पास कुल कृषि भूमि 0-1 एकड़ तक होगी, उन्हें 5 हजार रुपए की आर्थिक सहायता के रूप में समान दर दिए जाएंगे और जिनके पास 1-5 एकड़ तक कृषि भूमि होगी, उन्हें जमीन के समानुपातिक क्षेत्र के अनुसार 5 हजार प्रति एकड़ की दर से अधिकतम 25 हजार रुपए दो बराबर किस्तों में दिए जाएंगे।

    मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना के शुभारंभ के साथ किसान सारथी रथ को उपराष्ट्रपति रवाना करेंगे। किसान सारथी रथ के माध्यम से किसानों को कृषि विभाग की योजनाओं, किसानों को मिलने वाले लाभ एवं तकनीकी जानकारी से अवगत कराया जाएगा। यह रथ राज्य के सभी जिलों में एक माह तक चलेगा। इस मौके पर कृषि सचिव पूजा सिंघल, निदेशक कृषि छवि रंजन, निदेशक सूचना एवं जनसंपर्क रामलखन प्रसाद गुप्ता उपस्थित थे।