Sorry, you need to enable JavaScript to visit this website.

  • CM Facebook profile
  • CM Twitter profile
  • Skip to main content
  • A
  • A
  • menu

मुख्यमंत्री श्री हेमन्त सोरेन ने धरती आबा भगवान बिरसा मुंडा की जन्मस्थली उलिहातु में धरती आबा की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर "आपके अधिकार - आपकी सरकार आपके द्वार" कार्यक्रम का शुभारंभ किया


    आज आपकी सरकार भगवान बिरसा मुंडा की जन्मस्थली को नमन करने आई है। विकास की गठरी साथ लाई है। हम आपका अधिकार आपके द्वार तक पहुंचाने आएं हैं। आदिवासी समुदाय शैक्षणिक और सामाजिक रूप से पीछे रहा है। लेकिन आज आपके बीच का व्यक्ति राज्य के विकास को गति देने में जुटा है। यही वजह है कि जल, जंगल और जमीन विकास कार्यों की प्राथमिकताओं में रहता है। राशन कार्ड से वंचित 15 लाख जरूरतमंदों को हरा राशन कार्ड प्रदान किया जा रहा है। आदिवासी समाज के बच्चों को विदेश में उच्च शिक्षा प्रदान करने हेतु भेज रही है। खिलाड़ियों को सीधी नियुक्ति दी जा रही है। ये बातें मुख्यमंत्री श्री हेमन्त सोरेन ने कही। मुख्यमंत्री धरती आबा भगवान बिरसा मुंडा की जन्मस्थली उलिहातु में "आपके अधिकार - आपकी सरकार आपके द्वार" कार्यक्रम के  शुभारंभ कार्यक्रम में बोल रहे थे। मुख्यमंत्री ने कहा सरकार के विकास कार्यों को मिलकर आगे बढ़ाना है। आज के ही दिन से राज्य सरकार ने झारखण्ड के सभी वृद्धजनों को पेंशन योजना का लाभ देने का निर्णय लिया है। इस प्रक्रिया को सरल बनाते हुए एपील और बीपीएल कार्ड की बाध्यता समाप्त की गई है। आज से सरकार की योजना गांव-गांव तक जाएगी। अगर योजनाओं का लाभ देने में पदाधिकारी लापरवाही बरतेंगे तो उन्हें चिन्हित कर दंडित किया जाएगा।

    15112021_557_1

    मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य गठन से पूर्व बिरसा आबा की जयंती सिर्फ उनके गांव के अतिरिक्त कुछेक स्थानों में मनाई जाती थी। देश के लोग जब आजादी का सपना नहीं देखते थे उस समय यहां आजादी का बिगुल फूंका गया था। क्या कारण रहा देर से देश के पटल पर यहां के शहीदों का नाम पहुंचने में। क्यों पूर्व में बिरसा आबा की जयंती नहीं मनाई गई। हमने अलग राज्य भीख मांग कर नहीं लिया है, शहीदों ने बलिदान दिया तब जाकर हमें झारखण्ड मिला है।  जनजातीय समाज को जागरूक होने की जरूरत है। आपकी जागरूकता ही आने वाली पीढ़ी के भविष्य को संवार सकती है।

    15112021_557_2

    मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने 6 दिनों तक स्कूली बच्चों को अंडा देने का कार्य कर रही है। लेकिन अंडा हमें अन्य राज्यों से मंगाना पड़ रहा है। यहां के लोग मुर्गी पालन कर अण्डा का उत्पादन करें। सरकार उसे खरीद लेगी। साथ ही, अन्य खाद्य  सामग्री भी उत्पादित करें। पलाश ब्रांड के जरिए ग्रामीण महिलाओं द्वारा उत्पादित सामग्री को बाजार उपलब्ध कराया जा रहा है। इस कार्य को और गति दी जा रही है। आज जरुरतमंद लोगों के बीच बकरी, मुर्गी एवं अन्य पशु पालन हेतु प्रदान की गई है, जबकि यहां पशुपालन की परंपरा सदियों से चली आ रही है। बस उसे मजबूती देने का कार्य किया जा रहा है। हमें यहां झारखण्ड की आने वाली पीढ़ी को मजबूत करना है, क्योंकि यहां बच्चों में कुपोषण की दर अधिक है। अगर घर में ही मांस, अंडा और दूध का उत्पादन होगा तो आने वाली पीढ़ी स्वभाविक रुप से मजबूत होगी। इसलिए इन योजनाओं पर जोर दिया जा रहा है। पूर्व के समय को याद करें तो आदिवासियों के पास पशुधन का भंडार हुआ करता था। लेकिन वह अब विलुप्त हो रहा है।

    15112021_557_3

    मंत्री श्री आलमगीर आलम ने कहा कि बिरसा मुंडा की जयंती के शुभ अवसर पर मैं वीर शहीदों को नमन करता हूँ। भगवान बिरसा मुंडा कम समय हमारे बीच रहे। उन्होंने शोषण मुक्त प्रदेश का सपना देखा था। अपने अल्प जीवन काल मे ही उन्होंने खुद को अमर कर लिया। उनका बलिदान हमें सदैव स्मरण रहेगा। सरकार के दो वर्ष पूरे होने वाले हैं। सरकार गठन के ठीक बाद संक्रमण ने पूरे देश को घेर लिया। लेकिन राज्य सरकार ने जीवन और जीविका दोनों को बचाया। ग्रामीण विकास विभाग ने  संक्रमण काल मे रोजगार का सृजन किया। सरकार लगातार रोजगार सृजन की दिशा में कार्य कर रही है। राज्यवासियों के साथ सरकार है। आज से सभी पंचायत में आपके अधिकार- आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के जरिये लोगों को योजनाओं से जोड़ा जाएगा। 15 हजार महिलाओं ने फूलो झानो आशीर्वाद योजना के जरिये स्वरोजगार से जोड़ा गया। आप सभी योजनाओं का लाभ लें।

    15112021_557_4

    मंत्री श्री सत्यानंद भोक्ता ने कहा कि आज झारखण्ड 21 साल का हो गया। सरकार के दो वर्ष पूर्ण होने वाले हैं। सरकार गठन के बाद से ही हमारी सरकार ने विकास की गति दी है। अब संक्रमण के दौर से हम अब निकल रहें। लॉकडाउन के दौरान श्रमिकों को हवाई जहाज, बस और ट्रेन से वापस घर लाया गया। आज से राज्य सरकार ने आपके अधिकार -आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम का शुभारंभ कर रही है, ताकि लोगों को सभी योजनाओं से आच्छादित किया जा सके। इससे जरूरतमंदों को योजनाओं से जोड़ा जाएगा। अंतिम व्यक्ति तक विकास पहुंचेगा। युवाओं को हुनरमंद बनाने के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित हो रहा है। युवा इसका लाभ ले सकते हैं। आने समय में विकास और रोजगार हेतु सरकार हर संभव कार्य करेगी।

    15112021_557_5

    इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना के तहत लाभुकों को चेक प्रदान कर उनके स्वरोजगार का मार्ग प्रशस्त किया। कृषि कार्य हेतु मशीन का वितरण भी कृषकों के बीच हुआ।

    15112021_557_6

    इस अवसर पर तमाड़ विधायक श्री विकास सिंह मुंडा, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव श्री राजीव अरुण एक्का, उपायुक्त खूंटी, पुलिस अधीक्षक खूंटी, भगवान बिरसा मुंडा के वंशज श्री सुखराम मुंडा, ग्रामीण एवं अन्य उपस्थित थे।

    Recent news