मुख्यमंत्री श्री हेमंत सोरेन ने संवाददाता सम्मेलन को संबोधित किया, कहा- अगले साल मार्च तक 10 से 15 हज़ार युवक-युवतियों को मिलेगी नौकरी


    2021 नई उम्मीदों का साल होगा।  नए वर्ष में बड़े पैमाने पर युवक- युवकों को  नौकरी देने के लिए सरकार द्वारा कार्य योजना तैयार की जा रही है । अगले साल मार्च तक लगभग 10 से15 हज़ार युवाओं को नौकरी दी जाएगी । इसके अलावा स्वरोजगार  से लोगों को जोड़ने के लिए भी एक्शन प्लान बनाया जा रहा है।  मुख्यमंत्री श्री हेमंत सोरेन ने आज दुमका स्थित अपने आवास में संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करने  के दरम्यान ये बातें कहीं । उन्होंने कहा कि ज्यादा से ज्यादा रोजगार सृजन  सरकार की विशेष प्राथमिकताओं में शामिल है । इसके लिए हर क्षेत्र में रोजगार की संभावनाएं तलाशने के निर्देश अधिकारियों को दे दिए गए हैं ।

    मुख्यमंत्री ने कहा कि 29 दिसंबर को हमारी सरकार के 1 साल पूरे हो रहे हैं । इस मौके पर कई नई योजनाएं शुरू की जाएंगी । वही, पिछले एक साल के दौरान सरकार की उपलब्धियों से भी जनता को अवगत कराया जाएगा ।  जनता की उम्मीदों पर हमारी सरकार खरा उतरने की दिशा में लगातार कदम बढ़ा रही है ।जनता की समस्याओं को दूर करना सरकार की प्राथमिकताओं में शामिल है ।

    मुख्यमंत्री ने कहा कि  यह साल कोरोना महामारी की वजह से काफी चुनौतियों भरा रहा है । लेकिन, इस वैश्विक महामारी के बीच  हमारी सरकार ने कई अहम योजनाएं शुरू की है, ताकि लोगों को राहत दी जा सके। इस सिलसिले में मनरेगा के अंतर्गत तीन नई योजनाएं शुरू  की गई है , जिसके जरिए मानव दिवस सृजित करने के साथ विकास से जुड़ी योजनाओं को गति दी जा रही है । इसके अलावा पर्यटन के विकास के लिए खाका तैयार कर लिया गया है । इस क्षेत्र में भी स्थानीय लोगों को रोजगार से जोड़ा जाएगा । सरकार ने  शहरी और ग्रामीण इलाकों के लिए  उनकी जरूरतों को देखते हुए  अलग-अलग योजनाएं  बनाई है । शहरी क्षेत्र में लोगों को रोजगार के लिए  योजना चलाई जा रही है  ।सरकार का मकसद है कि कोरोना काल में जो मजदूर अपने घर वापस आए हैं, उन्हें रोजगार उपलब्ध करा सके ।

    मुख्यमंत्री ने कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना से आज पूरी दुनिया जूझ रही है। इस वजह से कई  व्यवस्थाएं ठप हो गई है ।लेकिन, इन सबके बीच हमारी सरकार  कोरोना संकट से निपटने  की दिशा में लगातार आगे बढ़ रही है । पिछले 1 साल की चुनौतियों से बाहर निकलते हुए जीवन को सामान्य बनाने के साथ विकास  की गति को तेज किया जा रहा है । विदित है कि सीमित संसाधनों के भरोसे सरकार ने ना सिर्फ कोरोना को नियंत्रित करने में सफल हो रही है बल्कि राज्य को  नई ऊंचाइयों पर ले  जाने के लिए  लगातार प्रयास कर रही है ।

    Recent news