Sorry, you need to enable JavaScript to visit this website.

  • CM Facebook profile
  • CM Twitter profile
  • Skip to main content
  • A
  • A
  • menu

लॉकडाउन में 181 बना सबका मददगार, कोरोना की जानकारी और सहायता 24 घंटे उपलब्ध


    राज्य स्तरीय कोरोना नियंत्रण कक्ष में कोरोना से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी एवं सहायता हेतु 181 पर 24 घंटे कॉल करके जानकारी एवं सहायता ले सकते हैं। यहाँ 24 घंटे एक डॉक्टर, एक प्रशासन एवं एक पुलिस के आला अधिकारी उपस्थित रहते है। जो विशेषज्ञ के रूप में कार्य कर रहे है साथ ही संबंधित मामले हेतु कार्रवाई भी कर रहे है। यहाँ आने वाले प्रत्येक कॉल की मोनेटरिंग कि जा रही है एवं संबंधित मामले को त्वरित रूप से संबंधित विभाग एवं संबंधित जिले को सूचित कर उससे संबंधित किये गए कार्रवाई की ट्रैकिंग एवं मॉनिटरिंग की जा रही है। 

    इसी के क्रम में गढ़वा के सुनैना देवी ने 181 पर कल दोपहर 1:00 बजे कॉल किया उन्होंने बताया कि लॉक डाउन होने के कारण कारण उनकी मजदूरी बंद हो गई है। उनके पास खाने की समस्या उत्पन्न हो गई है। उनके पास राशन कार्ड भी नहीं है। इस बात की जानकारी जिला आपूर्ति पदाधिकारी गढ़वा को दी गई जिस पर उन्होंने त्वरित कार्रवाई करते हुए ढाई घंटे के अंदर ही उन्हें खाने हेतु राशन उपलब्ध करा दिया जिससे सुनैना देवी ने स्नेह पूर्व आभार व्यक्त किया। वहीं हजारीबाग के एक दिव्यांग ने भी 181 पर कॉल कर लॉक डाउन की वजह से खाने की समस्या हेतु सहायता के लिए फोन किया जिसकी जानकारी राज्य स्तरीय कोरोना नियंत्रण केंद्र द्वारा हज़ारीबाग़ के संबंधित पदाधिकारी को दी गयी जिसपर त्वरित कार्रवाई करते हुए  मांगो के विशेष पदाधिकारी द्वारा खाद्यान्न सामग्री दिव्यांग को उपलब्ध कराया गया।

     

    वहीं एक अन्य मामला जामताड़ा निवासी खुर्शीद अली का है जो ग्रिल दुकान में काम करते है लॉक डाउन की वजह से उनका कार्य बंद है और उन्हें राशन की समस्या हो गई थी इसकी सूचना कोरोना हेल्पलाइन केंद्र से जामताड़ा जिला आपूर्ति पदाधिकारी को दी गई जिससे जामताड़ा जिला आपूर्ति पदाधिकारी द्वारा कार्यवाही करते हुए खुर्शीद अली को 10-10 किलो चावल और गेहूं उपलब्ध कराया गया।  

    सरायकेला प्रखंड के मोतीलाल मांझी का राशन कार्ड अपडेट नहीं होने के कारण उन्हें डीलर द्वारा राशन मिलने में दिक्कत आ रही थी। इसकी शिकायत करने पर सरायकेला के प्रखंड विकास पदाधिकारी द्वारा मोतीलाल मांझी को खाद्यान्न के रूप में 10 किलोग्राम चावल उपलब्ध कराया गया। पलामू के चंदन चौहान द्वारा राशन कार्ड के लिए अप्लाई किया गया था परंतु उनका अभी राशन कार्ड बन कर नहीं आया था। जिसकी वजह से उन्हें डीलर द्वारा राशन प्राप्त होने में दिक्कत आ रही थी। इस हेतु उन्होंने181 पर संपर्क किया जिस पर संज्ञान लेते हुए कोरोना नियंत्रण केंद्र द्वारा पलामू के प्रखंड विकास पदाधिकारी को सूचित किया गया जिस पर उन्होंने 10 किलोग्राम राशन चंदन चौहान को उपलब्ध कराया।

     

    Recent news