बेदाग है झारखण्ड में डबल इंजन की सरकार: रघुवर दास


    रांची स्थित होटल रेडिसन ब्लू में आयोजित कार्यक्रम ‘पूर्वोदय’ में मुख्यमंत्री रघुवर दास ने हिस्सा लिया। संवाद के क्रम में उन्होंने कहा कि साल 2022 तक झारखण्ड पावर हब बनेगा। इसकी पूरी तैयारी राज्य सरकार कर रही है। झारखण्ड में वैल्यू ऐडेड प्लांट लगाए जाएंगे। झारखण्ड आने वाले समय में बिजली उत्पादन के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बन जाएगा। राज्य सरकार ने पिछले साढ़े चार वर्षो में प्रत्येक सेक्टर में सकारात्मक सोच और प्रभावकारी नीतियां बनाकर योजनाओं को धरातल पर उतारने का काम किया है। पहले झारखण्ड से बड़े पैमाने में पलायन होता था, उस पर हमारे कार्यकाल में रोक लगी है। मोमेंटम झारखण्ड के तहत देश और दुनिया के कई निवेशक झारखण्ड में निवेश कर रहे हैं। राज्य में उद्योगों का विस्तार होने से रोजगार की संभावनाएं भी बढ़ी हैं।

    मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि किसी भी देश के सर्वांगीण विकास में युवा शक्ति की भूमिका महत्वपूर्ण होती है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश के युवा शक्ति को स्किल कर उनकी प्रतिभा को संवारने का काम किया जा रहा है। शैक्षणिक डिग्री के साथ-साथ युवा शक्ति को प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना से स्किल कर हुनरमंद बनाया जा रहा है ताकि उन्हें रोजगार के लिए भटकना नहीं पड़े। झारखण्ड सरकार ने भी यहां के नौजवान युवक- युवतियों के लिए कई महत्वाकांक्षी योजनाओं को चलाकर उन्हें रोजगार उपलब्ध कराने की ओर प्रतिबद्धता के साथ कार्य किए गए हैं। राज्य और देश का ग्रोथ रेट बढ़ाने में युवा शक्ति की भूमिका सबसे अहम है।

    मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि पिछले 5 वर्षों से देश में सरकार के स्तर पर किसी भी भ्रष्टाचार का कोई आरोप नहीं लगा है। झारखण्ड में वर्तमान राज्य सरकार के गठन के बाद से ही भ्रष्टाचार मुक्त शासन को बढ़ावा दिया गया है। अभी तक सरकार पर किसी भी तरह का कोई भ्रष्टाचार का दाग नहीं लगा है। सरकार की कार्यप्रणाली से राज्य की जनता को काफी सहजता और सुविधा मिल रही है।

    मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि केंद्र एवं राज्य सरकार के आपसी समन्वय से कई जनकल्याणकारी महत्वपूर्ण योजनाओं का संचालन किया गया है। इन योजनाओं का पूरा लाभ आम जनता को सीधे पहुंचा है। प्रधानमंत्री आवास योजना, सभी प्रकार के पेंशन योजना, अध्ययनरत छात्र-छात्राओं के लिए छात्रवृत्ति योजना आदि कई योजनाओं की राशि सीधे डीबीटी के माध्यम से लाभुकों तक पहुंचाई गई हैं। वर्तमान सरकार में बिचौलियों का प्रभाव समाप्ति की ओर है। अब लाभुकों को किसी भी योजना का लाभ लेने में बिचौलियों का साथ नहीं लेना पड़ता है। सभी कार्य पारदर्शिता के साथ हो रहे हैं। सरकार का यह मानना है कि किसी भी सरकार की योजनाएं गलत नहीं होती हैं, बस उनका संचालन ठीक से हो यही वर्तमान सरकार की प्राथमिकता है।

    मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा बनाई गई नई मोटर व्हीकल एक्ट को झारखण्ड में भी लागू किया जाएगा, लेकिन इस एक्ट के नियमों को पूर्ण रुप से लागू करने से पहले राज्य में लोगों को जागरूक किया जाएगा। आम जनता को साथ लेकर नियमों को प्रभावी किए जाएंगे। नए मोटर व्हीकल एक्ट के लागू होने से इसका पूरा फायदा आम जनता को ही मिलेगा। इसके अनुपालन से सड़क दुर्घटनाओं में कमी आएगी। नियमों का उल्लंघन ना हो, यह सबकी जिम्मेदारी है।

    मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि एक साल पहले ही भारत सरकार से असम की तरह झारखण्ड में भी एनआरसी की मांग की गई है. झारखंड से बांग्लादेशी घुसपैठियों की गतिविधियों को समाप्त करना राज्य सरकार का लक्ष्य है।

    मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान सरकार में महिला शक्ति को बढ़ावा देने के लिए पूरी तत्परता के साथ राज्य में कार्य किया है। पूरे देश में लगभग 8 करोड़ से ज्यादा बहनों को धुएं से मुक्ति मिली है। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत राज्य के 30 लाख से ज्यादा परिवारों तक एलपीजी कनेक्शन पहुंचाया गया है। झारखण्ड देश का पहला ऐसा राज्य है, जहां गैस सिलेंडर के साथ-साथ चूल्हा, पहली और दूसरी रिफिल राज्य सरकार द्वारा निशुल्क दिया गया है।

    मुख्यमंत्री ने कहा कि मॉब लिंचिंग के मामले में राज्य सरकार ने कड़ा एक्शन लिया है। कानून को हाथ में लेने वालों पर फास्ट ट्रैक कोर्ट लगाकर सजा देने का भी काम किया गया है। मॉब लिंचिंग के मामले में सख्त कार्रवाई का आदेश भी सरकार द्वारा दिया गया है. दोषी लोग किसी भी हालत में बख्शे नहीं जाएंगे।

    मुख्यमंत्री ने कहा कि झारखण्ड को उग्रवाद विरासत में मिला था. राज्य सरकार के गठन के बाद से ही उग्रवादी गतिविधियों पर लगाम लगाने का कार्य किया है। उग्रवाद अब राज्य में अंतिम सांसे गिन रहा है। उग्रवाद मुक्त राज्य बनाना सरकार की प्राथमिकता है।

    मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि वर्तमान सरकार ने राज्य की जनता से जो वादा किया उसे पूरा करने का भी काम किया है। राज्य गठन के 18 साल बाद झारखण्ड में लोकतंत्र का मंदिर नया विधानसभा बनाने का काम सरकार ने किया है। यह सरकार राज्य के विकास कार्यों को प्रतिबद्धता के साथ कर रही है। वर्तमान सरकार के कार्य प्रणाली से आम जनता खुश है।