झारखण्ड से 3 राष्ट्रीय योजनाओं का शुभारंभ और विधानसभा के नए भवन का उद्घाटन करेंगे प्रधानमंत्री- रघुवर दास


    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी 12 सितंबर को झारखण्ड की धरती से पूरे देश के लिए 3 राष्ट्रीय योजनाओं का शुभारंभ करेंगे। इसी दिन झारखण्ड के नए विधानसभा भवन और साहिबगंज मल्टी मॉडल बंदरगाह का भी उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री जी के झारखण्ड आगमन और उनके कार्यक्रमों की विस्तृत जानकारी देने के लिए मुख्यमंत्री रघुवर दास ने मंगलवार को सूचना भवन में प्रेस कॉन्फ्रेंस की। मुख्यमंत्री ने बताया कि रांची में आयोजित होने  वाले समारोह में मोदी जी, प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना, खुदरा व्यापारिक एवं स्वरोजगार पेंशन योजना एवं एकलव्य मॉडल विद्यालय का शुभारंभ करेंगे। मुख्यमंत्री ने जानकारी दी कि प्रधानमत्री जी 1238 करोड़ की लागत से बनने वाले झारखण्ड सचिवालय के नए भवन का शिलान्यास भी करेंगे। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने पूर्व प्रधानमंत्री श्रद्धेय अटल बिहारी वाजयेपी को याद करते हुए कहा कि जिस उदेश्य के साथ झारखण्ड को अलग राज्य बनाया था उन्हीं के सपनों का झारखण्ड बनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी झारखण्ड से ही कई बड़ी योजनाओं की शुरुआत कर रहे हैं।

    आज़ादी के बाद पहली बार किसानों को मिलेगी पेंशन

    मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों को सामाजिक सुरक्षा कवच उपलब्ध कराने के लिए मासिक पेंशन के रूप में प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना लागू की जा रही है। इस योजना के तहत 18 से 40 वर्ष के उम्र के किसानों का रजिस्ट्रेशन हो सकेगा। किसानों को 60 साल की उम्र पूरी होने के बाद ₹3000 रुपए प्रति माह पेंशन मिलेगी। मुख्यमंत्री ने बताया कि प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के लिए झारखण्ड में एक लाख नौ हजार से अधिक किसानों का पंजीकरण हो चुका है।

    खुदरा व्यापारिक दुकानदार एवं स्वरोजगार पेंशन योजना की भी होगी शुरुआत

    प्रधानमंत्री 12 सितम्बर को देश के खुदरा व्यापारिक दुकानदार एवं स्वरोजगार पेंशन योजना की भी शुरुआत करेंगे। देश की आजादी के बाद पहली बार किसी सरकार ने देश के खुदरा व्यापार करने वाले दुकानदार, स्वरोजगार करने वाले को पेंशन की योजना से जोड़ने की पहल की है। इसके तहत् 18 से 40 वर्ष के खुदरा व्यापारियों एवं दुकानदारों को भी 60 साल की उम्र पूरी होने के बाद 3000 रुपए प्रतिमाह पेंशन मिलेगी।

    69 एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालयों का होगा शिलान्यास

    12 सितंबर को प्रधानमंत्री देश के जनजातीय क्षेत्रों में 462 एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय का ऑनलाइन शिलान्यास करेंगे। इसमें झारखण्ड के 13 जिलों में 69 एकलव्य विद्यालय खोले जा रहे हैं। मुख्यमंत्री ने बताया कि अनुसूचित जनजाति के विद्यार्थियों को शहरों की तरह ही गांव में ही गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिले इसी को ध्यान में रखकर एकलव्य विद्यालय खोले जा रहे हैं। जनजातीय क्षेत्रों का विकास सरकार की विशेष प्राथमिकता है।

    झारखण्ड की सबसे बड़ी पंचायत को मिलेगा अपना भवन

    इसी दिन प्रधानमंत्री झारखण्ड विधानसभा के नए भवन का उद्घाटन औऱ नए सचिवालय भवन का भी शिलान्यास करेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि झारखण्ड राज्य के गठन के 19 साल के बाद झारखण्ड की सबसे बड़ी पंचायत को अपना भवन मिलने जा रहा है। 2014 में मुख्यमंत्री का पद संभालने के बाद झारखण्ड का अपना विधानसभा भवन हो, यह मेरी प्राथमिकता थी अब यह सपना साकार होने जा रहा है।

    संथाल परगना में व्यापार को मिलेगा बढ़ावा

    मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि प्रधानंत्री श्री मोदी ने साहेबगंज में मल्टी मॉडल टर्मिनल का शिलान्यास किया था। अब उन्हीं के द्वारा 12 सितंबर को इसका उद्घाटन हो रहा है। इस मल्टी मॉडल टर्मिनल के शुरु होने से संथाल परगना इलाके में औद्योगिक औऱ व्यापारिक विकास के नए दरवाजे खुलेंगे। प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष तौर पर हजारों स्थानीय लोगों को रोजगार मिलेगा। संथाल के साथ पूरे राज्य में विकास की गति तेज होगी।