झारखण्ड के हर पंचायत में बनाए जाएंगे खेलकूद के लिए मैदान 


    मुख्यमंत्री रघुवर दास ने गुरुवार को कहा कि खिलाड़ियों की प्रैक्टिस के लिए हर पंचायत में खेलकूद के लिए मैदान बनाए जाएंगे। पहले चरण में हर प्रखंड के दो-दो पंचायतों में खेल के मैदान बनाए जाएंगे। इसकी शुरुआत अक्टूबर में एक साथ की जाएगी। उन्होंने कहा कि झारखण्ड के गांवों में खेल प्रतिभा छिपी पड़ी है। इसी प्रतिभा को उभारने के लिए कमल क्लब का गठन किया गया है। पंचायत से जिला स्तर पर कमल क्लब का गठन हो चुका है। इनका पंजीयन सोसायटी एक्ट के तहत कराया जा रहा है, ताकि सरकार की योजनाओं का लाभ मिल सके। झारखण्ड में भी राष्ट्रीय स्तर की फुटबॉल टीम बनें। इसके लिए अच्छे कोच की भी नियुक्ति की जाएगी। महिला फुटबॉल टीम भी हर पंचायत में बनें। मुख्यमंत्री ने ये बातें झारखण्ड मंत्रालय में आयोजित कमल क्लब उन्मुखीकरण कार्यशाला के दौरान कहीं।

    संथाल परगना से पूरे राज्य में बनने वाले मैदानों का शिलान्यास किया जाएगा। मैदान को तार से घेरा जाएगा। इसमें खिलाड़ियों के लिए चेंजिंग रूम व शौचालय रहेगा। इसकी तैयारी में अभी से जुट जाएं। कमल क्लब के प्रखंड अध्यक्ष 15 सितंबर तक पंचायत का नाम और मैदान के लिए स्थल की जानकारी जिला अध्यक्ष को दे दें। जिला अध्यक्ष दो-तीन दिन में नाम राज्य सरकार के अधिकारियों को सौंप दें और अधिकारी जल्द से जल्द प्रक्रिया पूर्ण कर लें।

    रघुवर दास ने कहा कि गरीबी और जानकारी के अभाव में हमारे खिलाड़ी पौष्टिक आहार नहीं खा पाते हैं। मुख्यमंत्री फुटबॉल आमंत्रण कप प्रतियोजिता में पंचायत, प्रखंड, जिला व राज्य स्तर पर विजेता टीम से सभी खिलाड़ियों (लगभग 18-19 हजार खिलाड़ी) को पौष्टिक आहार के लिए 1-1 हजार रुपए दिए जाएंगे।

    मुख्यमंत्री ने कहा कि जिन क्लब का गठन हो चुका है, उनका रजिस्ट्रेशन जल्द कराएं, ताकि सरकार की योजना से संबंधित राशि क्लब के बैंक खाते में सीधे डीबीटी के माध्यम से भेजी जा सके। उन्होंने कहा कि झारखण्ड में तीरंदाजी और हॉकी की प्रतिभा पूरी दुनिया में अपना लोहा मनवा रही है। इसी तर्ज पर सरकार फुटबॉल को बढ़ावा देगी। उन्होंने प्रधानमंत्री श्री नरेन्र्न मोदी द्वारा शुरू किए गए फिट इंडिया अभियान में सभी से बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेने की अपील की।

    खेलकूद एवं युवा कार्य मंत्री अमर कुमार बाउरी ने कहा कि झारखण्ड पूरे देश में एक मात्र राज्य है, जहां पंचायत स्तर तक क्लब का गठन कर और उनका निबंधन कराकर खेलकूद को बढ़ावा दिया जा रहा है। एक प्रतियोगिता में इनती बड़ी संख्या में खिलाड़ियों के शामिल होने के मामले में भी झारखण्ड ने कीर्तिमान रचा है। कमल क्लब के सभी लोग राज्य के विकास में अपनी सकारात्मक भूमिका निभाएं। कार्यक्रम में विभिन्न जिला व प्रखंड अध्यक्षों ने अपनी बातें रखीं और सरकार के प्रयास की सराहना की। इस दौरान विभाग के सचिव राहुल शर्मा, खेलकूद निदेशक अनिल कुमार सिंह समेत अन्य लोग उपस्थित थे।