Sorry, you need to enable JavaScript to visit this website.

  • CM Facebook profile
  • CM Twitter profile
  • Skip to main content
  • A
  • A
  • menu

सखी मंडल की बहनें निभा रही कोरोना से जंग में अहम भूमिका, बना रही हैं तुलसी एवं लेमनग्रास युक्त सैनिटाइजर


    कोरोनावायरस के बचाव के लिए एक ओर सरकार अपना पूरा प्रयास कर रही है वहीं खूंटी के सखी मंडल की दीदियों द्वारा भी लोगों को स्वस्थ रखने के लिए सेनिटाइजर का निर्माण  किया जा रहा है। खूंटी जिले के सदर प्रखंड के पानी कड़ा ग्राम में स्थित अनीगड़ा ग्रामीण सेवा केंद्र में जिला प्रशासन खूंटी एवं जे एस एल पी एस की मदद से सखी मंडल की आठ दीदियों ने इस रचनात्मक सोच को धरातल पर उतारा है।

    सखी मंडल की दीदियां राज्य के विभिन्न शहरों से सेंटर के लिए उपयोग की सामानों का संग्रह करने के पश्चात निर्धारित मात्रा में सामग्रियों का निर्माण मिश्रण बनाकर उसकी पैकेजिंग व बिक्री कर रहीं है। महिलाओं द्वारा इस सेनिटाइजर में लेमन ग्रास अथवा तुलसी का तेल भी मिलाया जा रहा है क्योंकि ये पौधे औषधीय पौधों में शुमार हैं जिसकी वजह से विषाणुओं से निपटने में मदद मिलेगी और इस सेनिटाइजर का महत्व भी बढ़ जाता है।

    खूंटी जिला में अब तक कुल 225 लीटर सैनिटाइजर का उत्पादन किया जा चुका है जिसकी पैकेजिंग तुलसी एवं लेमान ग्रास वाले सेनिटाइजर के 100 मिली, 250 मिली और 500 मिली के अलग अलग प्रकार के बोतलों में की गई है।

    आने वाले एक-दो दिनों में उत्पाद को बढ़ाकर 1000 लीटर करने का लक्ष्य रखा गया है।

    यहां उत्पाद किए गए सैनिटाइजर में अल्कोहल की मात्रा 72% है, ग्लिसरीन की मात्रा 13% डिस्टिल्ड पानी की मात्रा 13% व तुलसी अथवा लेमन ग्रास की मात्रा 2% है।

    सखी मंडल की दीदियों द्वारा सैनिटाइजर को आम लोगों तक पहुंचाने के लिए सुबह 8:00 से 11:00 बजे के बीच विभिन्न स्थानों पर रोड किनारे स्टॉल लगाए जाने की योजना भी बनाई जा रही है।

    Recent news