Sorry, you need to enable JavaScript to visit this website.

  • CM Facebook profile
  • CM Twitter profile
  • Skip to main content
  • A
  • A
  • menu

मुख्यमंत्री ने की लॉकडाउन में दी जा रही सुविधाओं की समीक्षा की, राशन-पेंशन भुगतान में तेजी लाने के निर्देश


    रांची में कोरोना वायरस से संक्रमित एक महिला की पहचान सामने आने के बीच मुख्यमंत्री श्री हेमन्त सोरेन ने वरीय अधिकारियों के साथ एक अहम बैठक की। लॉकडाउन में राज्यवासियों को मिल रही सुविधाओं की समीक्षा करने के दौरान उन्होंने अधिकारियों को एहतियात बरतने का निर्देश दिया। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस वक्त प्रशासन पूरा एहतियात बरते। झारखण्ड वासी भी प्रशासन का सहयोग करें। झारखण्ड के लोगों की सुरक्षा हमारी प्राथमिकता है। लोग घर में रहेंगे तो सुरक्षित रहेंगे। लॉक डाउन का पालन सुनिश्चित होना चाहिए। 

    जांच की संख्या में तेजी लाएं,क्वारंटाइन सेंटर की सुरक्षा बढ़ाएं

    मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना को लेकर हो रही जांच में तेजी लाएं। अधिक से अधिक लोगों का जांच हो। यह सुनिश्चित करें। मास्क, पीपीई किट, वेंटीलेटर, वीटीएम किट, आईसीयू बेड तैयार रखें। बाहर से आ रहे लोगों की निगरानी होनी चाहिए। होम क्वारंटाइन की लगातार समीक्षा करें। खेलगांव सहित अन्य स्थानों के क्वारंटाइन सेंटर की सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता करें। ऐसा ना हो की अवधि पूर्ण होने से पूर्व कोई सेंटर से चला जाए।

    बाहर से आये मजदूरों की पहचान करें

    मुख्यमंत्री ने लॉक डाउन के बाद झारखण्ड आये मजदूरों की पहचान करने को भी कहा। ताकि उन्हें लाभान्वित करने का कार्य किया जा सके और उनकि जांच भी हो सके। उन्होंने ये भी निर्देश दिया कि राज्य के जनवितरण प्रणाली की दुकान के माध्यम से दो माह का राशन यथाशीघ्र उपलब्ध कराएं। जिन जिलों को राशन का आवंटन नहीं हुआ है। वहां राशन पहुंचाने का कार्य सुनिश्चित करें। 

    दो माह का पेंशन दें, किसानों को खेतों में काम करने दें

    मुख्यमंत्री ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान पेंशनधारियों को राहत दें। उन्हें मार्च एवं अप्रैल 2020 का पेंशन एक साथ उपलब्ध कराएं। ताकि उन्हें आर्थिक मदद मिल सके। ग्रामीण क्षेत्रों से शिकायत आ रही है कि किसानों को उनके खेत में काम करने नहीं दिया जा रहा है। ऐसी स्थिति नहीं होनी चाहिए। खेतों में किसानों को काम करने दें अन्यथा उनकी फसल बर्बाद हो जाएगी। इस बात का ध्यान रखना है कि काम के दौरान किसान उचित दूरी बना कर रहें। समीक्षा बैठक में स्वास्थ्य मंत्री श्री बन्ना गुप्ता, मुख्य सचिव श्री सुखदेव सिंह, अपर मुख्य सचिव श्री अरुण कुमार सिंह, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव श्री राजीव अरुण एक्का, पुलिस महानिदेशक श्री एमवी राव, प्रधान सचिव श्री अविनाश कुमार, प्रधान सचिव डॉ नितिन मदन कुलकर्णी, प्रधान सचिव श्री अजय कुमार, मुख्यमंत्री के विशेष कार्य पदाधिकारी श्री गोपालजी तिवारी व अन्य उपस्थित थे।
     

    Recent news